आइस मेक अपने वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि , कर्मचारी कल्याण और और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार के लिए दृढ़ संकल्पित है ”-चंद्रकांत पटेल, सीएमडी

आइस मेक रेफ्रिजरेशन का राजस्व 5.5% की बृद्धि के साथ हुआ 138 करोड़ रुपये, लाभ 7.17 करोड़ रुपये

शीतलन समाधान उपकरण के प्रमुख निर्माता और आपूर्तिकर्ता  आइस मेक रेफ्रिजरेशन लिमिटेड (आइस मेक) के सीएम्डी  श्री चंद्रकांत पी पटेल ने निवेशक सम्मेलन कॉल के दौरान कहा “दुनिया अभी एक अभूतपूर्व बदलाव से गुजर रही है। कोरोना वैश्विक महामारी ने लोगों को नए तरीकों से सोचने पर विवश  कर दिया है। चीजें काफी बड़े  परिवर्तन से गुजर रही हैं चाहे यह व्यवसाय हो स्वास्थ्य या प्रणालियां हो । आवश्यक उत्पाद और सेवा व्यवसाय को छोड़करआपको ऐसा कोई व्यवसाय नहीं मिल सकता है जिस पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई प्रभाव नहीं पड़ा हो। हमने इस सबसे चुनौतीपूर्ण व्यवसाय और स्वास्थ्य के माहौल में भी किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाला है


श्री पटेल ने आगे कहा, "हमने अपने मजबूत व्यापार बुनियादी बातों और कॉर्पोरेट फिलोसोफी  को सफलतापूर्वक बनाए रखा है और मैं अपने सभी हितधारकों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आइस मेक न केवल सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में सक्षम है  बल्कि अपने  प्रदर्शनग्राहक संतुष्टि कर्मचारी कल्याण और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार जारी रखने के लिए अपनी प्रतिबध्दता को दोहराता है. 
अपने शेयरधारकों और निवेशकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुसारकंपनी ने इस साल फिर से 31 मार्च 2020 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए 12% लाभांश का प्रस्ताव रखा है। साथ ही कंपनी प्रोमोटर लाभांश भुगतान को माफ करने की योजना भी बना रही है जैसा कि हमने पिछले साल वित्त वर्ष 19 में भी किया  था।
कंपनी ने इन-हाउस निर्माणकॉइल के रिडिजाइन और C5 तकनीक के उपयोग जैसे विभिन्न कदम उठाए हैंजो कि आत्म निर्भर भारत विज़न  की आकांक्षा को पूरा करने के लिए और कच्चे माल के लिए विदेशी बाजारों से आयात पर पहले से निर्भरता कम करने लिए कई कदम उठाये है और  आइस मेक भारत सरकार  द्वारा  चीनी वस्तुओं और कच्चे माल की आपूर्ति पर  लगे  प्रतिबंध से  प्रभावित नहीं होगी। हमारी कॉइल  निर्माण इकाई पूरी तरह से चालू हो गयी है और आंतरिक खपत की आवश्यकता से अधिक आपूर्ति का उत्पादन कर रही है।
हमने  केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, 22 अप्रैल, 2020 से आंशिक रूप से सभी निर्देशों का पालन करते हुये और अत्यंत सावधानी के साथ अपनी कारखानो को खोला और अब संचालन काफी हद तक नियमित हो गया है और हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में जल्द ही चीजें बेहतर हो जाएंगी। ” 
आइस मेक ने  31 मार्च, 2020 को समाप्त वित्तीय वर्ष में आर्थिक मंदी और मांग में कमी के बाबजूद अपने  वित्तीय प्रदर्शन को बनाए रखा हैकंपनी ने वित्त वर्ष 2019  के  129.58 करोड़  रुपये की तुलना में  वित्त वर्ष  2020 के पूरे वर्ष के लिए कुल 137.65 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया।  इस वार्षिक अवधि में  कंपनी का शुद्ध लाभ  पिछले   वित्त वर्ष   के 7.83 करोड़ रुपये की  तुलना में  हल्कि गिरावट के साथ   7.17 करोड़ रुपये रहा.
आइस मेक ने कहा कि FY20 के पहले छमाही की तुलना में कंपनी ने दूसरे छमाही में बहुत बेहतर प्रदर्शन किया। मजबूत ऑर्डर बुक की वजह से  वित्त वर्ष 2020  की दूसरी छमाही के लिए कुल अनुक्रमिक राजस्व H1FY20 की तुलना में 38.4% बढ़ा। कंपनी ने वित्त वर्ष 2019  की पहली छमाही में 57.31 करोड़ रुपये की  तुलना में दूसरी छमाही अवधि में 79.32 करोड़ रुपये की बिक्री की। इस अवधि में शुद्ध लाभ  6.22 करोड़ रुपये रहा। जो  पहली  छमाही में सिर्फ 95 लाख़ ही था 
अन्य हाइलाइट्स और अपडेट
लॉकडाउन के कारण इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही बुरी तरह प्रभावित हुई है, हालांकि, कंपनी दूसरी तिमाही में कारोबार के लिहाज से बेहतर रहने की उम्मीद कर रही है.
  1. ·         आइस मेक के पास अभी  28 करोड़ रुपये की अच्छी ऑर्डर बुक है।
  2. ·        आइस मेक न केवल अपने वित्तीय प्रदर्शन को बनाए रखने में सक्षम रहा , बल्कि अमोनिया, एक्सपोर्ट्स, ऑनलाइन फूड, रेफर वैन और टर्नकी सॉल्यूशंस जैसे नए फोकस क्षेत्रों में भी बढ़िया सफलता हासिल की. 
  3. ·         कंपनी ने अमोनिया प्रशीतन व्यवसाय से बिक्री को लगभग दोगुना कर दिया है
  4. ·        कंपनी ने कई नये विदेशी बाज़ारो में प्रवेश किया और निर्यात में  तिगुना बढ़ोतरी दर्ज की 
  5.       आइस मेक  ने पिछले साल अपने रेफर वैन सेक्शन को विकसित किया जिसे अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।
  6. ·        आइस मेक ने चेसिस के कुछ अग्रणी निर्माता के साथ समझौता किया है जैसे कि अशोक लीलैंड, वोल्वो और कई अन्य कंपनियों से करार होने की दिशा में  हैं।
  7. ·      पिछले साल कंपनी ने तेजी से उभरते ऑनलाइन खाद्य कारोबार में कदम रखा, जिसने परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है। और  कंपनी को स्विगी जैसे अग्रणी ब्रांड से  जॉब ऑर्डर्स  प्राप्त हुए हैं 
  8. ·       कंपनी की एनएसई मुख्य-बोर्ड प्रवासन प्रक्रिया पर काम जारी है जिसके  अगले -2-3 महीनों में पूरा होने की संभावना है।

इस वर्ष आइस मेक का बिज़नेस मोटो है  "सुरक्षित रहें और मज़बूत रहें" और  उन्होंने  इस वादे पर खरा उतरने  की पूरी उम्मीद जताई है






टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"अंतरिम बजट एक मजबूत भारत के लिए नयी ऊर्जा , आकांक्षा व् आशा की किरण है" " आर्यन प्रेम राणा -चीफ मेंटर , आर्याना माटास्को

बजट टिप्पणी; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20:20 बजट पिच पर सिक्सर क्यों नहीं लगाये ?

"फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लिए उपयोगी" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

भारत को 1 लाख करोड़ रुपये बचा कर कृषि को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है

रजनीश वैलनेस की शानदार लिस्टिंग

पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: हम टिक -टाक युवाओं पर इतना बोज क्यों ?

मालिया , चोकसी का  क़र्ज़ माफ़ नहीं हुआ है।  लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है.इस पर राजनीति कर भ्रम फैलाना उचित नहीं। 

हैदराबाद स्थित लैबक्यूब ने अपनी तरह का पहला, पीतल का बना "कोविद सेफ्टी की" लॉन्च किया