"फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लिए उपयोगी" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

आइस मेक की कृषि व् खाद्य उद्योग के लिए फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस लांच  


आइस मेक रेफ्रिजरेशन लिमिटेड (आइस मेक), जो एक अग्रणी  शीतलन समाधान उपकरण निर्माता और  आपूर्तिकर्ता है , ने  एक उपयुक्त "खाद्य निर्जलीकरण उपकरण" को  लॉन्च किया है जो उपयुक्त गर्मी और तापमान में विभिन्न खाद्य, सब्जी और फल संबंधी वस्तुओं को सुखाने के लिए  उपयोगी है।  विशेष रूप से खेती  और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए कंपनी द्वारा निर्मित यह  उपकरण कम तापमान, कम नमी ड्रायर है जो विशेष रूप से उत्पाद से जल कणों को सुखाने और हटाने  के लिए बनाया  गया  है। उपयोगकर्ता इस  अनुकूल उपकरण द्वारा  खाद्य, फल, सब्जियां, कृषि फसलों और उत्पादों, जड़ी बूटियों, सी फ़ूड आदि को  आसानी से सुखाकर अधिक समय के लिए उपयोगी बना सकेगा. 

आइस मेक रेफ्रिजरेशन लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री चंद्रकांत पी पटेल ने कहा, "परंपरागत रूप से खाद्य पदार्थो व् वस्तुओं को सूरज की रोशनी या उच्च तापमान उपकरणों का उपयोग करके सुखाया जाता है जो आम तौर पर भोजन की पोषक सामग्री को नुकसान पहुंचाते  है और इस समस्या को हल करने के लिए आइस मेक ने यह सही तापमान व्  नमी नियंत्रित और कम ऊर्जा से चलने वाला उपयोगी प्रोडक्ट का निर्माण किया है. सामान्य तापमान और उचित पैकेजिंग के साथ यह डिवाइस खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को प्रभावी ढंग से अपने उत्पादों  को निर्जलीकरण करके 6 से 12 महीने खाद्य पदार्थो की  शेल्फ लाइफ  को बढ़ाने में मदद करता है। यह  नवीनतम डिवाइस  एक परिवेश तापमान गर्म क्षेत्र या सुखाने कक्ष  से गर्मी को शीत  क्षेत्र से स्थानांतरित करने के लिए यांत्रिक ऊर्जा या प्रशीतन प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है"
आइस मेक रेफ्रिजरेशन के पास शीत कक्ष, वाणिज्यिक प्रशीतन, औद्योगिक प्रशीतन, परिवहन प्रशीतन और अमोनिया प्रशीतन जैसी श्रेणियों के तहत निर्मित 25 से अधिक कोल्ड स्टोरेज  उत्पादों की पूरी शृंखला है. हाल ही में आइस मेक ने सौर ऊर्जा संचालित शीत कक्ष भी लांच किये है  जिसे आंतरिक क्षेत्रों जहां उचित भंडारण तापमान और पर्याप्त आधारभूत संरचना उपलब्ध नहीं है में किसानों की शीत भंडारण आवश्यकता के लिए डिजाइन किया गया है. 

श्री पटेल ने आगे कहा, "सब्जियों, फलों और जलीय उत्पादों जैसे ताजा खाद्य पदार्थों में उच्च जल गतिविधि होती है और वे अत्यधिक ताप-संवेदनशील और आसानी से अपघटन योग्य होते हैं। पानी खाद्य पदार्थों के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है, वसायुक्त ऑक्सीकरण, सूक्ष्मजीव वैज्ञानिक विकास, स्वाद और सूखे खाद्य उत्पादों की बनावट को प्रभावित करता है। निर्जलीकरण भोजन शेल्फ जीवन को बेहतर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम तरीकों में से एक है। हालांकि, खाद्य निर्जलीकरण के लिए उपयोग की जाने वाली सूखने वाली विधियां न केवल कुशल और आर्थिक होनी चाहिए बल्कि स्वाद, पोषक तत्व, रंग, निर्जलीकरण, एकरूपता, उपस्थिति और बनावट के आधार पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद भी पैदा करनी चाहिए। इसलिए, कम तापमान कम आर्द्रता सुखाने वाले खाद्य उत्पादों की सूखने के लिए परंपरागत गर्म हवा सुखाने वालों पर कई फायदे प्रदान करते हैं, जिनमें उच्च ऊर्जा दक्षता, बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता और परिवेश मौसम स्थितियों के बाहर स्वतंत्र रूप से संचालित करने की क्षमता शामिल है। इसके अलावा, यह तकनीक पर्यावरण के अनुकूल है "

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"अंतरिम बजट एक मजबूत भारत के लिए नयी ऊर्जा , आकांक्षा व् आशा की किरण है" " आर्यन प्रेम राणा -चीफ मेंटर , आर्याना माटास्को

बजट टिप्पणी; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20:20 बजट पिच पर सिक्सर क्यों नहीं लगाये ?

भारत को 1 लाख करोड़ रुपये बचा कर कृषि को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है

आइस मेक अपने वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि , कर्मचारी कल्याण और और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार के लिए दृढ़ संकल्पित है ”-चंद्रकांत पटेल, सीएमडी

रजनीश वैलनेस की शानदार लिस्टिंग

पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: हम टिक -टाक युवाओं पर इतना बोज क्यों ?

मालिया , चोकसी का  क़र्ज़ माफ़ नहीं हुआ है।  लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है.इस पर राजनीति कर भ्रम फैलाना उचित नहीं। 

हैदराबाद स्थित लैबक्यूब ने अपनी तरह का पहला, पीतल का बना "कोविद सेफ्टी की" लॉन्च किया