मालिया , चोकसी का  क़र्ज़ माफ़ नहीं हुआ है।  लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है.इस पर राजनीति कर भ्रम फैलाना उचित नहीं। 

लोन राइट-ऑफ, कानूनी माध्यम से उधारकर्ता से वसूली के बैंक के अधिकार को नहीं छीनता है।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 68 हजार करोड़ रुपये के ऋण , जिसमे 50 टॉप डिफॉलटेर्स शामिल है , के  लोन राइट-ऑफ किये जाने  पर  राजनीति जोर शोर से हो रही है.  लेकिन सायद आपको यह मालूम न हो कि लम्बे समय से चले  रहे ये  एनपीए को एक अवधि के बाद  ऋण को राइट-ऑफ कर बैंको के पास  प्रावधान के लिए अलग से निर्धारित धन उपलब्ध हो जाता है और  बैलेंस शीट भी क्लीन हो जाती है. 

 क्या लोन राइट-ऑफ ? 

लोन राइट-ऑफ, बैंकों द्वारा उनकी बैलेंस-शीट को साफ करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक उपकरण है। यह खराब ऋण या गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के मामलों में लागू किया जाता है। यदि ऋण कम से कम तीन लगातार तिमाहियों के लिए चुकौती चूक के कारण खराब हो जाता है, तो एक्सपोज़र (ऋण) बंद लिखा जा सकता है।
Great escapes: Did Mallya, Nirav Modi, Choksi get away easily ...
लोन राइट-ऑफ सेट किसी भी ऋण के प्रावधान के लिए बैंकों द्वारा लगाए गए धन को मुक्त करता है। ऋण के लिए प्रावधान बैंकों द्वारा निर्धारित ऋण राशि के एक निश्चित प्रतिशत को संदर्भित करता है। भारतीय बैंकों में ऋण के लिए प्रावधान की मानक दर व्यवसाय क्षेत्र और उधारकर्ता की चुकौती क्षमता के आधार पर 5-20 प्रतिशत से भिन्न होती है। एनपीए के मामलों में, बेसल- III मानदंडों के अनुसार 100 प्रतिशत प्रावधान की आवश्यकता है।

कैसे लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है

मान लीजिए कि कोई बैंक किसी कर्जदार को 1 करोड़ रुपये का ऋण वितरित करता है और उसे इसके लिए 10 प्रतिशत का प्रावधान करना आवश्यक है। इसलिए, बैंक उधारकर्ता को चुकौती पर चूक करने के लिए इंतजार किए बिना 10 लाख रुपये अलग से निर्धारित रखता  है।

यदि उधारकर्ता 50 लाख रुपये का बड़ा डिफ़ॉल्ट करता  है, तो बैंक डिफ़ॉल्ट वर्ष में बैलेंस शीट में खर्च के रूप में इसका उल्लेख करते हुए अतिरिक्त 40 लाख रुपये को बंद कर सकता है। लेकिन जैसा कि ऋण लिखा गया है, यह मूल रूप से प्रावधान के लिए अलग से निर्धारित 10 लाख रुपये भी मुक्त कर वह धन अब व्यवसाय के लिए बैंक के पास उपलब्ध हो जाता है।

खराब ऋणों को राइट-ऑफ करने का एक अतिरिक्त लाभ भी  है। लोन राइट-ऑफ, कानूनी माध्यम से उधारकर्ता से वसूली के बैंक के अधिकार को नहीं छीनता है। खराब ऋणों को राइट-ऑफ के बाद, उनके खिलाफ की गई किसी भी रिकवरी को रिकवरी के वर्ष में बैंक के लिए लाभ माना जाता है। इससे बैंक की बैलेंस शीट क्लीन व् बेहतरीन हो जाती है।

Aryan Prem Rana

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"अंतरिम बजट एक मजबूत भारत के लिए नयी ऊर्जा , आकांक्षा व् आशा की किरण है" " आर्यन प्रेम राणा -चीफ मेंटर , आर्याना माटास्को

बजट टिप्पणी; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20:20 बजट पिच पर सिक्सर क्यों नहीं लगाये ?

"फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लिए उपयोगी" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

भारत को 1 लाख करोड़ रुपये बचा कर कृषि को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है

आइस मेक अपने वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि , कर्मचारी कल्याण और और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार के लिए दृढ़ संकल्पित है ”-चंद्रकांत पटेल, सीएमडी

रजनीश वैलनेस की शानदार लिस्टिंग

पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: हम टिक -टाक युवाओं पर इतना बोज क्यों ?

हैदराबाद स्थित लैबक्यूब ने अपनी तरह का पहला, पीतल का बना "कोविद सेफ्टी की" लॉन्च किया