टेस्टी डेयरी का शुद्ध लाभ 20 % बढ़कर 3.54 करोड़ रुपये हुआ
टेस्टी डेयरी स्पेशलिटीज़ लिमिटेड जो डेयरी और दूध उत्पादों के व्यवसाय की एक प्रमुख कंपनी है , ने वित्त वर्ष 2020 की पहली छमाही के लिए मजबूत वित्तीय प्रदर्शन दर्ज किया है। H1FY20 अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 20 % बढ़कर 3.54 करोड़ हुआ जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 2.97 करोड़ रुपये था। अर्थव्यवस्था में चुनौतीपूर्ण वातावरण के बावजूद कंपनी का कारोबार 173. 78 करोड़ रुपये से 15% बढ़कर 199. 24 करोड़ रुपये हो गया. इस अवधि के दौरान कंपनी का EBIDTA मार्जिन H1 FY20 के लिए 3.95% रहा जो H1 FY19 में 3.81% था व् ईपीएस प्रति शेयर Rs. 1.73 रहा.
टेस्टी डेयरी के चेयरमैन और होल टाइम डायरेक्टर अतुल मेहरा ने कहा, “कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में यह बृद्धि तेजी से बढ़ते वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग, उत्पाद मिश्रण में रणनीतिक परिवर्तन और कई नए ग्राहक अधिग्रहण के कारण हुई। कंपनी ने आर्थिक गतिविधियों में मंदि के कारण कठिन कारोबारी माहौल के बावजूद एक अच्छा वित्तीय प्रदर्शन पोस्ट किया है। हमारा व्यवसाय काफी हद तक आर्थिक वातावरण में कमजोरी से इन्सुलेटेड है। लोगो में दूध और इससे निर्मित उत्पादों की खपत को कम करने की संभावना नहीं है। दिलचस्प बात यह है कि भारतीय उपभोक्ता तरल दूध की तुलना में वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स, पनीर, आइसक्रीम, दही और जातीय डेयरी उत्पादों जैसे मक्खन दूध और पनीर को अधिक खा रहे हैं जो मांग को बनाए रखने में मदद करते हैं।
हम मानते हैं कि लंबे समय में डेयरी की खपत भारत में काफी बढ़ने की पूरी संभावना है, जो कंपनी को लाभान्वित करेगी। कंपनी निरंतर अच्छी विकास हासिल करने के लिए अपने व्यापार क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों को भुनाने की पूर्ण कोशिश कर रही है जो हमारे वार्षिक टर्नओवर को FY2021 तक 500 करोड़ रुपये के पार ले जाने में मदद करेगा और टेस्टी डेयरी अधिक और त्वरित वृद्धि के नए क्षितिज प्राप्त करने में सफल होगी ”
कंपनी ऊर्जा दक्षता बढ़ाने और लागत को कम करने के लिए नवीनतम तकनीक के साथ अपनी सुविधाओं का उन्नयन कर रही है और प्रति दिन दूध प्रसंस्करण क्षमता को पांच लाख लीटर तक बढ़ाने की प्रक्रिया में है जिसमे कंपनी कई नए उत्पादों जिनमे फ्लेवर मिल्क, बटर, दही, लस्सी, जैसी सबसे तेजी से बढ़ती श्रेणियों शामिल है। इसके अलावा डच प्रौद्योगिकी की मदद से टेस्टी डेरी आर्टेशियन आइस क्रीम का NCR में अपने पहले फ्लैगशिप स्टोर के लांच और ग्लोबल बाजारों में प्रवेश करने के लिए गैर-गोजातीय दूध के क्षेत्रों जैसी योजना पर भी काम कर रही है. तदनुसार कंपनी मूल्य श्रृंखला में अपनी रिटेल उपस्थिति को भी बढ़ा रही है और एक छत के नीचे टेस्टी डेयरी उत्पादों की संपूर्ण श्रृंखला उपलब्ध कराने के लिए कंपनी संचालित ब्रांडेड स्टोर लॉन्च किए हैं। कंपनी ने ऑनलाइन बिक्री से राजस्व वृद्धि को बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कई उत्पाद भी लॉन्च किए हैं।
टेस्टी डेयरी फरवरी 2018 से बीएसई एसएमई पर सूचीबद्ध है। कंपनी अब मुख्य बोर्ड में स्थानांतरित करने के लिए फेब २०२० में एलिजिबल होगी
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