"पोर्टेबल सौर ऊर्जा आधारित कोल्ड स्टोरेज रूम के इस्तेमाल से किसानो को होगा भारी लाभ" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

आइस मेक ने  कम लागत वाली सौर ऊर्जा संचालित- कोल्ड स्टोरेज रूम  (शीत कक्ष) लॉन्च  की 

आईस मेक रेफेरीजेरेशन लिमिटेड जो कूलिंग इक्विप्मेंट मनफुक्चरिंग में एक अग्रणी कम्पनीओ  में से एक  है, ने देश के के आंतरिक क्षेत्रों  जहांभंडारण  के लिए उचित तापमान और पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध नहीं है  के लिए एक सौर ऊर्जा संचालित पोर्टेबल कोल्ड स्टोरेज - शीत कक्ष लॉन्च किया  है.  लगभग 4-5 मीट्रिक टन की भंडारण क्षमता व्  11-12 लाख रुपये की लागत वाले  इस शीत कक्ष  के उपयोग से फल , सब्जी  व अन्य पदार्थो की गुणवत्ता, ताजगी, शेल्फ-लाइफ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण मदद मिलती है।  उचित  तापमान  के अभाव से खराब होने वाले उत्पादों की बर्बादी में कमी से किसानो व् आपूर्ति श्रृंखला में  अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए शीत कक्ष बहुत लाभकारी है। देश  में  पर्याप्त मात्रा में शीत भंडारण सुविधाओं की कमी के कारण  फल सब्जी व् खाद्य उत्पादो  का लगभग 30 से 40% नाश होने से  किसानो को भारी  नुकसान होता है.  किसान सौर ऊर्जा संचालित कोल्ड  स्टोरेज को अपनाकर जरूर लाभान्वित होंगे। 


आइस मेक रेफेरीजेरेशन  लिमिटेड के सीएमडी श्री चंद्रकांत पी पटेल ने कहा "प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का  कृषि क्षेत्र के विकास और किसानो  की आय को दोगुना करने के विज़न के अनुरूप आइस मेक ने सफलतापूर्वक अपने पहले पोर्टेबल सौर ऊर्जा  आधारित कोल्ड स्टोरेज रूम को इन-हाउस टेक्नोलॉजी, डिजाइन और क्षमता के साथ विकसित किया है जो ग्रामीण और अर्ध शहरी आवश्यकताओं के लिए आर्थिकरूप से अनुकूल है. सौर संचालित कोल्ड स्टोरेज रूम का शेल्फ लाइफ लगभग 7-10 साल है। भारत  सरकार अपनी योजना  के तहत 40-50% सब्सिडी सोलर संचालित रेफेरीजेरेशन इकाई को देती है ताकि किसानो को यह शीत कक्ष  सस्ती कीमत में  मिले और उन्हें इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके जिससे किसान अपनी आय में 30 से 40% की बढ़ोतरी करने में सफल हो. 

हालाँकि सौर संचालित  ठंडे स्टोर्स अभी भी भारत में एक प्रयोगात्मक चरण में है और कई चुनौतीयो का सामना कर रहे है जिनमे जागरूकता और सूचना का आभाव मुख्य है. इसेमें  जल्द से जल्द  सुधार  किया जाना चाहिए ताकि किसान अपनी आय को दोगुना कर सकें और अच्छी गुणवत्ता वाले कोल्ड स्टोरेज सुभिधाओ से मजबूत लाभ उठा सकें।

केंद्र व् राज्य सरकारों के कृषि और बागवानी विकास पर जोरदार फोकस है और हमने अपने आंतरिक शोध से यह अनुमान लगाया है   कि सौर संचालित  ठंडे स्टोर्स उत्पाद  का बाजार अगले कुछ वर्षों में आक्रामक रूप से विस्तार करेगा। अब तक देश में उपयोग किए जाने वाले केवल मुट्ठी भर  सौर संचालित कोल्ड स्टोरेज हैं," श्री पटेल ने कहा।

भारत चीन के बाद फल और सब्जियों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है, जिसमें करीब 100 मिलियन टन फल और 180 मिलियन टन की सब्जियां।  हालांकि, विभिन्न अध्ययनों के अनुसार पर्याप्त मात्रा में शीत भंडारण सुविधाओं की कमी के कारण इन  उत्पादो  का लगभग 40% नाश होता है। यहां तक ​​कि बाकी उत्पाद को तुरंत बाजार ले जाने  और बेचेने  नियमित दबाव  बना रहता है या गुणवत्ता खराब होने का डर बना रहता है जिसके परिणामस्वरूप उत्पादों कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है।

आईसीई मेक रीफ्रिजेशन लिमिटेड  जो  एन यस सी इमर्ज पे सूचीबद्व है , 1993 से अपने ग्राहकों  कोल्ड स्टोरेज की जरूरतों को सफलतापूर्वक व् संतोषजनक तरीके से पूरी करने में लगी हुई एक अग्रणी कम्पनी है और विश्व के २१ देशो में अपने उत्पाद निर्यात करती है. कम्पनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट अहमदाबाद व् चेन्नई में स्थित है 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"अंतरिम बजट एक मजबूत भारत के लिए नयी ऊर्जा , आकांक्षा व् आशा की किरण है" " आर्यन प्रेम राणा -चीफ मेंटर , आर्याना माटास्को

बजट टिप्पणी; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20:20 बजट पिच पर सिक्सर क्यों नहीं लगाये ?

"फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लिए उपयोगी" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

भारत को 1 लाख करोड़ रुपये बचा कर कृषि को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है

आइस मेक अपने वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि , कर्मचारी कल्याण और और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार के लिए दृढ़ संकल्पित है ”-चंद्रकांत पटेल, सीएमडी

रजनीश वैलनेस की शानदार लिस्टिंग

पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: हम टिक -टाक युवाओं पर इतना बोज क्यों ?

मालिया , चोकसी का  क़र्ज़ माफ़ नहीं हुआ है।  लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है.इस पर राजनीति कर भ्रम फैलाना उचित नहीं। 

हैदराबाद स्थित लैबक्यूब ने अपनी तरह का पहला, पीतल का बना "कोविद सेफ्टी की" लॉन्च किया