"उत्तर भारत के क्षेत्रो व् छोटे शहरों में एकवीटी कल्चर अभी भी कमजोर" अजय ठाकुर ,हेड , बी. एस. ई. एसएमई

 शेयर इंडिया सिक्योरिटीज- बी. एस. ई  एस.एम.ई प्रोग्राम का सफल आयोजन 
इंट्रोडक्शन टू बी. एस. ई  एस.एम.ई प्लेटफॉर्म - इनिसिएटिव फॉर रेज़िंग एकवीटी   कैपिटल फॉर  एसएमईज 

चंडीगढ : अग्रणी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी  शेयर इंडिया सिक्योरिटीज लिमिटेड एसएमई  कम्पनीओ  के लिए  पहली बार  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ एक साझा प्रोग्राम का सफल आयोजन चण्डीगढ़  में किया  जिसका  उद्देश्य इस क्षेत्र की छोटी व् मध्यम कम्पनीओ को एसएमई प्लेटफॉर्म की जानकारी व् आईपीओ के माध्यम से पूँजी जुटाने के अवसर से अवगत  व प्रेरित करना है

ये प्रोग्राम १९ जनवरी २०१८  को चण्डीगढ़ में होटल हयात रेजीडेंसी और २० जनवरी को लुधियाना में पार्क प्लाजा होटल में रखा गया है जिसमे लगभग १५० कम्पनिया भाग लेगी।

पीएचडी चैम्बर पंजाब कमिटी के चेयरमैन  श्री आर. यस सचदेव चण्डीगढ़ एसएमई प्रोग्राम मे   मुख्य अतिथि के रूप में सम्लित हुये। 
बी. एस. ई. एस.एम.ई के  हेड श्री अजय ठाकुर , शेयर इंडिया सिक्योरिटीज के एमडी श्री सचिन गुप्ता , वाईस प्रेजिडेंट श्री अभिनव गुप्ता ने  एसएमई प्लेटफॉर्म की जानकारी व् आईपीओ के माध्यम से पूँजी जुटाने के अवसर से  एसएमई कम्पनीज को अवगत किया. 

शेयर इंडिया के एमडी सचिन गुप्ता ने कहा कि हमे ख़ुशी है इस क्षेत्र की लगभग ७५ एसएमई कोम्पनिओ ने इस प्रोग्राम में भाग लिया और हमे उम्मीद है की लिधियाना में भी इस विशिस्ट प्रोग्राम को  बेहतर रिस्पांस मिलेगा। 

एक उद्यमी के व्यावसायिक जीवन में उनकी  कंपनी का पूंजी एव शेयर बाजार में सूचीबद्ध होना बहुत ही गौरवपूर्ण उप्लब्दि है। लिस्टिंग होने से कंपनी की विश्वसनीयता व् प्रतिष्ठा बढ़ती है जो एक सफल बिज़नेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.  एसएमई सेक्टर को मजबूत  करने के लिये  बहुत सारी पूंजी की जरुरत है।  पूंजी  की कमी की वजह से छोटी   कम्पनीया  अपने बिज़नेस में  पूर्ण  बृद्धि व् विस्तार नहीं कर पाती है । इसलिए इन कम्पनीओ  को एसएमई प्राइमरी मार्किट के जरिए पूंजी उपलब्ध कराने की परिक्रिया  से लेकर आईपीओ रेडी करना, इन्वेस्टर अवेयरनेस,  मार्किट मेकिंग  आदि  के लिए  शेयर इंडिया सिक्योरिटीज ने  एक जोरदार पहल की है। इस सेक्टर को आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने में अच्छी मदत मिलना  व मार्केट में अब्बल एसएमई कम्पनीज के प्रति जागरूकता अभियान से इन्वेस्टर्स स्प्रेड और बढ़ेगाऔर हमे विस्वास है कि  इन कम्पनिओ  को फण्ड रेज करना आसान होगा। 

बी. एस. ई. एसएमई के हेड अजय ठाकुर के अनुसार उत्तर भारत के क्षेत्रो  व्  छोटे शहरों में एकवीटी कल्चर अभी भी कमजोर है और हम एक मजबूत  कैंपेन व् रोडशो  के जरिये  कंपनियों के प्रोमोटर्स को एसएमई प्लेटफार्म  पर लिस्टिंग करवाने के लिए प्रेरित कर रहे है.  इन्वेस्टर्स का एसएमई  कम्पनीज में  दिलचस्वी बड़ी है और उन्हें अच्छी कमाई के मौके मिल रहे है. एसएमई प्राइमरी मार्केट में इन्वेस्टर्स का रुझान व् भरोसा  बढ़ना एक अच्छी बात है क्योंकि भारत एसएमई कम्पनीज का देश है जो निजी क्षैत्र में सबसे ज्यादा रोजगार जनरेट करते है और देश के आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है. बी. एस. ई. एस.एम.ई. भारत में सबसे बड़ा व् सबसे तेज गति से विकसित होने वाला प्लेटफार्म है जिसमे अब तक २५५ कम्पनीज  ने अपने प्रॉस्पेक्टस फाइल किये है।  इनमे से २१७  की लिस्टिंग हो चुकी है।  इन कम्पनीओ ने  आईपीओ  के   जरिये १८०० करोड़ की राशि जुटाई है और इनकी सयुंक्त  मार्केट  कपिटालायेजेसन वर्तमान में  २२००० करोड़ के करीब  है. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

"अंतरिम बजट एक मजबूत भारत के लिए नयी ऊर्जा , आकांक्षा व् आशा की किरण है" " आर्यन प्रेम राणा -चीफ मेंटर , आर्याना माटास्को

बजट टिप्पणी; वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20:20 बजट पिच पर सिक्सर क्यों नहीं लगाये ?

"फ़ूड डीहाईडरेशन डिवाइस कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लिए उपयोगी" चंद्रकांत पी पटेल, सीएम्डी आइस मेक

भारत को 1 लाख करोड़ रुपये बचा कर कृषि को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत है

आइस मेक अपने वित्तीय प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि , कर्मचारी कल्याण और और लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन में सुधार के लिए दृढ़ संकल्पित है ”-चंद्रकांत पटेल, सीएमडी

रजनीश वैलनेस की शानदार लिस्टिंग

पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था: हम टिक -टाक युवाओं पर इतना बोज क्यों ?

मालिया , चोकसी का  क़र्ज़ माफ़ नहीं हुआ है।  लोन राइट-ऑफ  बैंकों की मदद करता है.इस पर राजनीति कर भ्रम फैलाना उचित नहीं। 

हैदराबाद स्थित लैबक्यूब ने अपनी तरह का पहला, पीतल का बना "कोविद सेफ्टी की" लॉन्च किया